
जैसे की आप सभी इस पोस्ट के title से ही जान गए होंगे कि यह पोस्ट डाइट प्लान के उपर है | यह डाइट प्लान उन लोगों के लिए है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं| लेकिन वजन बढ़ाना और वजन सही तरीके से बढ़ाना यह दोनो अलग बातें हैं। अगर आपको लगता है कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सारा दिन कुछ भी खाते रहना है या फिर आप कितना भी मीठा खा सके तो यह वजन बढ़ाने का सही तरीका है तो एसा बिल्कुल भी नहीं है, इससे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं और धीरे-धीरे मोटापे से होने वाली अंगीनथ बीमारियों का।
इसलिए आज मैं इस पोस्ट के जरिए आपके लिए पूरे दिन तक का डाइट प्लान share करना चाहता हूँ| जिसे अगर आप सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आप सही तरीके से वजन बड़ा पाएंगे | अगर यह पोस्ट और टिप्स आपके लाभ दायक है तो इस पोस्ट को share करना बिल्कुल भी न भूले |
तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं वजन बढ़ाने के लिए डाइट प्लान
तो दिन की सुरुवाट हम करेंगे गुण-गुणे पानी के साथ, हल्का गर्म पानी लेले और एक से दो ग्लास पानी एक जगह पर बैठकर पिये सुभा खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारी बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकलते हैं, हमारे मसल्स रिलैक्स हो जाते और ब्लड सर्कुलेशन भी और बेहतर हो जाता है | पानी पीने के आधे घंटे बाद आप 6 से 7 भीगे हुए बादाम और अखरोट लेले, भिगोके खाने से फायदे भी बाड़ जाते है और ये पचाने मे भी आसान हो जाते हैं|
अब इसके बाद एक घंटा वर्कआउट यानिकी एक्सर्साइज़ के लिए टाइम जरूर निकाल ले| वर्कआउट जितना वेट लॉस के लिए जरूरी है, उतना ही वेट गईं के लिए भी जरूरी है| कोई भी डाइट तभी काम करेगी जब आप उसके साथ वकआउट करेंगे इसलिए वर्कआउट के लिए जरूर टाइम निकाले और हो सके तो सुभा के टाइम ही करें| सुभा के समय वर्कआउट करने से पूरा दिन आप का सरीर चुस्त रहता है इसलिए सुभा के समय ही वर्कआउट करें, वर्कआउट मे आप वेट ट्रेनिंग कर सकते है या फि योगा,जॉगिंग, स्विमिंग या और भी कुछ कर सकते है |
OZiva Protein & Herbs, Women, Whey Protein with Ayurvedic Herbs & Multivitamins ( Soy Free, Gluten Free), Chocolate, 16 Servings, 0g added Suga
Vajan badhane ke liye kya khana chahiye
वर्कआउट से आते ही आप एक अच्छा Nutritious meal ले इस समय आप Banana शेक ले सकते है क्योंकि आप की बॉडी को एनर्जि की जरूरत होती है | लेकिन इसे भी healthy तरीके से बना कर ही लेना है, इसमे sugar का इसतमाल बिल्कूल भी नहीं करना है, इसे बनाने के लिए आप full cream यानिकी आप मलाई वाला मिल्क का इस्तमाल भी कर सकते है, उसमे 1-2 banana तक add कर सकते है, जो भी nuts डालना चाहे आप डाल सकते है, जैसे की बादाम, काजू , अखरोट, किसमिस, इत्यादि डाल सकते है, और थोरा सा honey भी डाल सकते है और इस तरह से एक healthy और tasty शेक रैडि करके आप वर्कआउट से आते ही पि सकते है|
इस शेक को लेने के 1 तो 2 hours के बाद breakfast कर ले, चाहे आप कितना भी busy क्यों न हो कभी भी आप ब्रेकफ़ास्ट मिस न करें| एक हेयलथी ब्रेकफ़ास्ट करने से आपकी एनर्जि पुरी दिन बनी रहती है| और आप ज्यादा active महसूस करते है| ब्रेकफ़ास्ट मे आप stuffed parathas ले सकते है या फिर poha, इडली-सांभर, Upma, cheese ले सकते है और साथ मे एक चाय भी ले सकते है |
ब्रेकफ़ास्ट के 2 hours के बाद आप fruits खा सकते है| जो भी आप के सहर के मौसम के अनुसार हो आप खा सकते है जैसे सेब, नाशपाती, खरबूजा, तरबूज, अंगूर, स्ट्रौबरी, कीवी तथा पपीता fruits हमारी बॉडी को फाइबर देते है और ढेर सारे Nutrients भी |
Fruits खाने के 2 hours के बाद आप lunch कर सकते है | lunch मे यह सारी चिजे ले सकते है |
जैसे की 2 chapati, 1 Bowl Rice, 1 Bowl Daal/Curry, 1 Bowl Vegetables। Lunch के 2 - 3 hours के बाद आप चाय ले सकते है। अगर green tea ले सके तो सबसे अच्छा है, milk वाली चाय भी ले सकते है। चाय के साथ एक हेयलथी snacks जरूर लें जैसे की 1 Bowl रोस्टेड मक्खन, 2 oats/wheet कूकिएस, Popcorn, Peanuts etc.
अब इसके 2-3 hours के बाद अब बारी आती है Dinner की, Dinner आपकी दिन भर का सबसे लाइट meal होना चाहिए, dinner मे आप सलाद, 2 Chapati , 1 Bowl डाल ओर vegetables ले सकते है। अगर डिनर के बाद भी आपको भूख लगती है, तो रात को सोने से एक घंटा पहले एक ग्लास गर्म मिल्क ले सकते है।
इसमें आप सहद डाल सकते है या फिर इसके साथ खजूर ले सकते हैं। अब देखते हैं कि आप इसके साथ क्या-क्या add कर सकते हैं, अगर आप को इसके साथ थोरा मीठा खाने का मन करे तो आप ले सकते हैं एक piece black चॉक्लेट, उसी तरह आप इसमे आलू या शकरकंदी भी ले सकते हैं लेकिन इसे बोइल करके ही लेना है तल कर नहीं। यह पूरा diet प्लान करीब 1700 calories का है| इसलिए अगर आप इस डाइट प्लान को फॉलो जरूर करें |
और अगर आप इसे बिल्कुल इसी तरह फॉलो करते हैं, तो 1 महीने में 3 से 5 किलो तक का वजन बढ़ा सकते है । आप बाहर का खाना बिल्कुल भी ना खाए, ज्यादा तला हुआ या मसालेदार खाना भी ना खाएँ| चीनी को भी avoid करें और वर्कआउट बिल्कुल भी मिस न करें, इसके साथ-साथ यह भी ध्यान रखें कि अपनी 7-8 hours कि नींद पूरी करें और किसी भी तरह का स्ट्रैस न लें, अगर अच्छी डाइट और एक्सर्साइज़ के साथ-साथ इन चीजों का भी ध्यान रखे तो आपकी वजन आसानी से बड़ सकती है|
At Last तो दोस्तों उम्मीद करता हु, कि आप सभी को इस बात की जानकारी मिल गई होगी कि वेट गईं करने के लिए आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किस तरह कि डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए | तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि आप सभी को मेरा यह डाइट प्लान पसंद आया होगा और मेरा यह डाइट प्लान आपके लिए अवस्यह मदतगार साबित हो| तो दोस्तों मेरे इस पोस्ट को आप अपने चाहने वालों के साथ share करना बिल्कुल भी ना भुले |




No comments:
Post a Comment
Please do not enter any spam link in the comment box